तुर्की सैनिकों ने इस मुस्लिम देश के सात सैनिकों को मार डाला!

तुर्की सैनिकों ने इस मुस्लिम देश के सात सैनिकों को मार डाला!

तुर्की और सीरियाई सैनिकों के बीच भीषण झड़पों में कम से कम 7 सीरियाई सैनिकों की मौत हो गई है।

पार्स टुडे डॉट कॉम के अनुसार, ब्रिटेन स्थित युद्ध की निगरानी करने वाले एक संगठन के हवाले से प्रेस टीवी ने रिपोर्ट दी है कि उत्तरी सीरिया के सीमावर्ती इलाक़ों में सीरियाई सैनिकों और तुर्क सैना और उसके समर्थक लड़ाकों के बीच जमकर फ़ायरिंग हुई, जिसमें 7 सीरियाई सैनिकों की मौत हो गई, जबकि 14 अन्य घायल हो गए।

सीरियाई सैनिकों पर फायरिंग
रिपोर्ट के मुताबिक़, उत्तरी सीरिया के अरिशाह, बाबुलख़ैर और उम्मे उशबाह इलाक़ों में तुर्क सैनिकों और उसके समर्थक सशस्त्र लड़ाकों को तुर्की के लड़ाकू ड्रोन विमान हवाई कवर दे रहे थे, जो सीरियाई सैनिकों पर फ़ायरिंग कर रहे थे।

तुर्की और सीरिया की सैनिकों में हुई थी झड़प
इससे दो दिन पहले भी उत्तरी सीरिया के रासुल-ऐन इलाक़े में तुर्की सैनिकों और सीरियाई सैनिकों के बीच झड़पें हुई थीं। रविवार को भी तुर्क सैनिकों और उनके समर्थक लड़ाकों ने तल तम्र क़स्बे में सीरियाई सेना के एक ठिकाने पर हमला कर दिया था।

तुर्की रक्षा मंत्री का आया यह बयान
इस बीच, तुर्क रक्षा मंत्रालय का कहना है कि तुर्क सैनिकों ने रासुल-ऐन इलाक़े में 18 संदिग्ध सीरियाई सैनिकों को पकड़ लिया है। ग़ौरतलब है कि उत्तरी सीरिया से अमरीकी सैनिकों के निकलने के बाद तुर्की ने कुर्द लड़ाकों के ख़िलाफ़ सैन्य अभियान शुरू कर दिया था, लेकिन रूस के साथ हुए एक समझौते के बाद इलाक़े में युद्ध विराम लागू हो गया।

तुर्की उत्तरी सीरिया में सुरक्षा क्षेत्र बनाकर देश में 20 लाख से ज़्यादा सीरियाई शरणार्थियों को वहां बसाना चाहता है। सीरियाई सरकार ने तुर्की पर देश के एक भाग पर क़ब्ज़ा करने का आरोप लगाया है।

सीरियाई सेना तुर्की से लगी देश की सीमा पर सैनिकों की तैनाती कर रही है और उसका कहना है कि वह देश की एक एक इंच भूमि की आज़ादी और अखंडता के लिए ख़ून के आख़िरी क़तरे तक लड़ेगी।

Syndicated Feed from hindi.siasat.com Original Link- Source

Leave a comment