‘उत्तर कोरिया का परमाणु हथियारों को छोड़ने का कोई इरादा नहीं’

जॉन बोल्टन का कहना है कि उत्तर कोरिया का परमाणु हथियारों को छोड़ने का कोई इरादा नहीं है

‘उत्तर कोरिया का परमाणु हथियारों को छोड़ने का कोई इरादा नहीं’

वाशिंगटन : रिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पूर्व राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्ट्सन ने सोमवार को एक भाषण में कहा, उत्तर कोरिया का अपने परमाणु हथियारों को छोड़ने का कोई इरादा नहीं है और प्योंगयांग को वाशिंगटन के साथ अपने गतिरोध में फायदा होगा।

उत्तर कोरिया और ईरान के प्रति कट्टरपंथी बोल्टन ने स्ट्रेटजिक के लिए कहा, “यह स्पष्ट प्रतीत होता है कि डीपीआरके ने अपने परमाणु हथियारों को छोड़ने के लिए एक रणनीतिक निर्णय नहीं लिया है। वास्तव में, मुझे लगता है कि इसके विपरीत सच है।”

वर्तमान परिस्थितियों में, बोल्टन ने कहा, उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन “परमाणु हथियारों को स्वेच्छा से कभी नहीं छोड़ेंगे”। तीन सप्ताह पहले अपने पद से हटने के बाद बोल्टन का यह पहला भाषण था।

बोल्टन की फायरिंग में, ट्रम्प ने कहा कि वह “उनके कई सुझावों से बहुत असहमत हैं”। ट्रंप उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार देने के लिए बातचीत करने के लिए किम से मिले हैं।

ट्रम्प के तीसरे एनएसए, बोल्टन ने राष्ट्रपति पर राजनयिक प्रयासों के बावजूद उत्तर कोरिया पर दबाव नहीं बनाने का दबाव बनाया था।

सीएसआईएस को दिए अपने भाषण में, बोल्टन ने चेतावनी दी कि कैसे उत्तर कोरिया के खतरे को संभाल रहा है, इस बारे में चेतावनी दी गई थी कि प्रतिबंधों को प्रभावी ढंग से लागू नहीं किया जा सकता है और दक्षिण कोरिया के साथ “युद्ध के खेल” के निलंबन के लिए प्योंगयांग के मिसाइल परीक्षण के बारे में अमेरिकी शालीनता है।

बोल्टन ने कहा “मुझे लगता है कि अभी हम उत्तर कोरिया के साथ एक क्लासिक गतिरोध में हैं,”। “वे एक ऐसी चीज़ चाहते हैं, जिसे हमें देने के लिए तैयार नहीं होना चाहिए।”

ईरान के खिलाफ ट्रम्प के स्पष्ट रुख के एक प्रमुख वास्तुकार, बोल्टन ने भी ईरानी नेतृत्व के साथ संभावित बैठक के ट्रम्प के सुझावों के खिलाफ तर्क दिया था और रूस और हाल ही में, अफगानिस्तान पर एक सख्त दृष्टिकोण की वकालत की थी।

उन्होंने कहा, “परमाणु प्रसार का विरोध करने वालों के खिलाफ समय काम करता है और समय के साथ सुकून भरा रवैया उत्तर कोरिया और ईरान की पसंद को फायदा है।”

Syndicated Feed from Siasat hindi – hindi.siasat.com Original Link- Source

Leave a comment