दुनिया की 5 बड़ी खबरें: पाकिस्तानी मीडिया में छाए ट्रंप और भारत के खिलाफ बोलने वाले मलेशियाई पीएम का इस्तीफा 

पाकिस्तानी मीडिया में छाया ट्रंप के भाषण में पाकिस्तान का उल्लेख

भारत दौरे पर आए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने भाषण में पाकिस्तान का जिक्र जिस अंदाज में किया, उसे पाकिस्तानी मीडिया ने हाथोंहाथ लिया है। मीडिया ने अपनी सुर्खियों में कहा है कि ‘ट्रंप ने भारत में पाकिस्तान की प्रशंसा की’। भारत के शहर अहमदाबाद में लोगों से खचाखच भरे मोटेरा स्टेडियम में ट्रंप ने कहा, “भारत और अमेरिका आतंकवादियों और इनकी विचारधारा के खिलाफ जंग में एकजुट हैं। इसीलिए, मेरे सत्ता संभालने के बाद, मेरा प्रशासन पाकिस्तानी सीमा पर सक्रिय आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई में पाकिस्तान के साथ बहुत सकारात्मक तरीके से काम कर रहा है।” ट्रंप ने कहा, “पाकिस्तान के साथ हमारे संबंध बहुत अच्छे हैं। इन प्रयासों का धन्यवाद जिनकी वजह से हम पाकिस्तान के साथ बड़ी प्रगति को होता देख रहे हैं। हम दक्षिण एशिया में तनाव में कमी, अधिक स्थायित्व और इलाके के सभी देशों के बीच सौहार्द को लेकर आशावान हैं।”

‘पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को पूरी आजादी’

पाकिस्तान में एक मंत्री ने दावा करते हुए कहा कि पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को पूरी तरह से धार्मिक स्वतंत्रता प्राप्त है और वे मुस्लिम बहुल देश में पूरी तरह से स्वतंत्र हैं। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, कराची में स्वामी नारायण मंदिर का दौरा करने के दौरान रविवार को प्रांतीय मंत्री नासिर हुसैन शाह ने अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा करने की कसम खाई। उन्होंने पाकिस्तान के विकास और प्रगति में अल्पसंख्यकों की भूमिका और योगदान की सराहना करते हुए कहा कि वह शांति का संदेश लेकर मंदिर आए हैं। सरकार की ओर से घोषणा करते हुए उन्होंने कहा कि भगवत गीता की दस हजार प्रतियां जल्द वितरित की जाएंगी।

मलेशियाई प्रधानमंत्री महातिर ने इस्तीफा दिया

मलेशिया के प्रधानमंत्री महातिर मोहम्मद ने सोमवार को इस्तीफा दे दिया। उन्होंने अपना इस्तीफा देश के सुल्तान को सौंप दिया। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने प्रधानमंत्री कार्यालय के एक बयान के हवाले से कहा, “महातिर मोहम्मद ने आज मलेशिया के प्रधानमंत्री पद से अपना इस्तीफा भेज दिया।” 94 वर्षीय प्रधानमंत्री का फैसला रविवार को यह जानकारी सामने आने के बाद आया कि उनकी पार्टी एक नई सरकार बनाने की योजना बना रही है, जिसमें उनके उत्तराधिकारी और पीपुल्स जस्टिस पार्टी (पीकेआर) के अध्यक्ष अनवर इब्राहिम बाहर होंगे।

पाकिस्तान ने कोरोना के चलते ईरान से लगी सीमा बंद की

ईरान में कोरोना वायरस से होने वाली मौतों के मद्देनजर, पाकिस्तान ने पड़ोसी देश के साथ लगी अपनी सीमा को अस्थायी रूप से बंद कर दिया है और बलूचिस्तान प्रांत में प्रवेश पड़ावों पर सख्त स्क्रीनिंग के बिना किसी को भी पाकिस्तान में प्रवेश करने की अनुमति नहीं देने का फैसला किया है। डॉन न्यूज ने प्रांतीय गृहमंत्री जियाउल्ला लैंगोव के हवाले से कहा, “हम सभी पांच प्रवेश पड़ावों ताफ्तान, ग्वादर, तुरबत, पंजगुर और वाशुक को रविवार को ईरान से लगी सीमा पर बंद कर चुके हैं।” हालांकि, ईरानी सरकार ने कहा है कि उसने पाकिस्तान से यात्रा पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया और उसकी सीमा खुली है।

पाकिस्तान : महिला अधिकारों से जुड़े पोस्टरों को भीड़ ने फाड़ डाला

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की राजधानी लाहौर में महिलाओं के अधिकारों के मुद्दे उठाने वाले पोस्टरों और अन्य कलाकृतियों को पुरुषों की एक भीड़ ने फाड़ डाला। यह पोस्टर और अन्य भित्ति चित्र ‘औरत मार्च’ अभियान के तहत लगाए गए थे। महिला संगठन, मानवाधिकार संगठन, वामपंथी और नागरिक अधिकार संगठन बीते दो साल से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस (8 मार्च) पर लाहौर, कराची और देश के अन्य शहरों में ‘औरत मार्च’ निकालकर महिलाओं के हक के पक्ष में और इनके उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठाते हैं। समाज के पितृसत्तात्मक सोच रखने वाले हिस्से के निशाने पर यह मार्च हर साल रहा है।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

Leave a comment