Waraqu E Taza Online
Nanded Urdu News Portal - ناندیڑ اردو نیوز پورٹل

हैदराबाद निजाम का पैसे लेने में कामयाब हुआ भारत!

हैदराबाद निजाम का पैसे लेने में कामयाब हुआ भारत!

पाकिस्तान से भारत ने हैदराबाद के निजाम के पैसों से जुड़ा एक 70 साल पुराने मामले में जीत लिया है। लंदन के एक बैंक में करीब 7 दशक से कई सौ करोड़ रुपए फंसे हुए थे।

 

खास खबर पर छपी खबर के अनुसार, अब ब्रिटेन में भारतीय दूतावास को लाखों पाउंड अपने हिस्से के तौर पर मिले हैं। इसके अलावा पाकिस्तान को भी भारत को 26 करोड़ रुपए देने पड़े हैं। यह रकम भारत द्वारा इस केस को लड़ने में खर्च पैसे का 65 फीसदी है।

 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ब्रिटेन में हाई कमीशन को 35 मिलियन पाउंड (325 करोड़ रुपये) अपने हिस्से के तौर पर मिले हैं। यह राशि 20 सितंबर 1948 से नेशनल वेस्टमिंस्टर बैंक अकाउंट में फंसी हुई थी।

 

पाकिस्तान का दावा था कि ये राशि उसकी है। भारत का दावा था कि 1965 में निजाम ने यह पैसा भारत को दिया था।

 

ये खजाना 1 मिलियन पाउंड और 1 गिन्नी का है जिसे 20 सितंबर, 1948 को हैदराबाद सरकार को तत्कालीन वित्त मंत्री मॉइन नवाज जंग ने भेजा था।

 

इसके बाद यह पैसा हैदराबाद राज्य के तत्कालीन वित्त मंत्री ने ब्रिटेन में तत्कालीन पाक हाई कमिश्नर हबीब इब्राहिम रहीमटूला को ट्रांसफर हुई।

यह वाकया हैदाराबाद राज्य को अपने कब्जे में लेने के समय हुआ। तब से अब तक यह रकम बढक़र 35 मिलियन पाउंड हो गई है। 8वें निजाम के वकील के अनुसार, उनके क्लाइंट को अपने हिस्से का पैसा और केस लडऩे में लगा 65 फीसदी खर्च भी मिल गया है।

 

अब यह पैसा नई दिल्ली को भेज दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पिछले साल अक्टूबर में हाई कोर्ट ने भारत और मुकर्रम जाह (हैदराबाद के 8वें निजाम) के पक्ष में निर्णय सुनाया था।

This post appeared first on The Siasat.com