सूरत में जैन समाज द्वारा एक पक्षी को हेलीकॉप्टर से बचाने का वीडियो असल में US का है

58 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति हेलीकॉप्टर से पंछी को बचा रहा है. फ़ेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि सूरत के जैन समाज ने एक पंछी को बचाने के लिए हेलीकॉप्टर का इंतजाम किया.

13 फरवरी को एक ट्विटर यूज़र ने इस वीडियो को ट्वीट करते हुए लिखा है, “जैन समाज सूरत (गुजरात) द्वारा तार में उलझे घायल पंछी को सहायता देने के लिये हेलीकॉप्टर मँगाया गया । “जीओ और जीने दो”—महावीर महान हैं ऐसे इंसान वीडियो एक बार जरूर देखें इंसानियत इसी को कहते हैं.”

ये वीडियो फ़ेसबुक पर वायरल है.

ऑल्ट न्यूज़ का फ़ैक्ट-चेक

InVID सॉफ़्टवेयर की मदद से हमने वीडियो को कई की-फ्रेम्स में तोड़ा. इन्हें TinEye पर रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें 2013 की एक रिपोर्ट मिली। ये रिपोर्ट ‘मिरर’ की है, जिसमें बताया गया है कि ये घटना यूएस के वर्जीनिया बीच पर हुई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, बिजली के तारों से घायल एक सीगल (समुद्री पंछी) को बचाया गया था.

इसके बाद गूगल पर की-वर्ड्स सर्च से ऑल्ट न्यूज़ को ‘न्यूज़ टॉक फ़्लोरिडा‘ और ‘द वर्जीनियन पायलट‘ की रिपोर्ट्स मिलीं. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, वर्जीनिया बीच के लेसनर ब्रिज के पास एक सीगल बिजली के तारों में फंस गया था. सीगल को बचाकर US के कृषि विभाग को दे दिया गया.

یہ بھی پڑھیں:  JNU हिंसा: SFI कार्यकर्ता ने घायल होने का नाटक किया? नहीं, ABVP और भाजपा सांसद का झूठा दावा

ये वीडियो साल 2013 में भी शेयर हुआ था.

Chopper Rescues Gull

A seagull in Virginia Beach was trapped on a power line for days until Virginia Dominion Power crew came to the rescue. The platform helicopter crew had been doing work nearby and used the chopper to free the bird. The seagull had significant injuries and is being treated by the SPCA. (Courtesy NBC News Channel)

Posted by Dave Wagner on Thursday, 19 September 2013

इस तरह सोशल मीडिया में चल रहा दावा गलत साबित होता है कि सूरत में जैन समाज ने पक्षी को बचाने के लिए हेलीकाप्टर का इंतजाम किया.

The post सूरत में जैन समाज द्वारा एक पक्षी को हेलीकॉप्टर से बचाने का वीडियो असल में US का है appeared first on Alt News.

Syndicated Feed from Altnews/hindi

HAJJ ASIAN

WARAQU-E-TAZA ONLINE

I am Editor of Urdu Daily Waraqu-E-Taza Nanded Maharashtra Having Experience of more than 20 years in journalism and news reporting. You can contact me via e-mail waraquetazadaily@yahoo.co.in or use facebook button to follow me

جواب دیں

آپ کا ای میل ایڈریس شائع نہیں کیا جائے گا۔