वीडियो गेम फुटेज, ईरानी मिसाइलों को मार गिराते अमेरिकी मिसाइल के रूप में शेयर

“यही कारण है कि ईरानी मिसाइलों ने इराक में अमेरिकी अड्डे को नुकसान नहीं पहुंचाया। यह है अमेरिकी मिसाइल-रोधी आक्रमण। देखने में अतुलनीय…” -यह दावा एक वीडियो के साथ वायरल है।

कई व्यक्तियों ने फेसबुक पर इसी दावे के साथ यह वीडियो पोस्ट किया है।

इसी तरह के एक अन्य दावे का भी फेसबुक और व्हाट्सएप पर वीडियो को प्रसारित करने के लिए इस्तेमाल किया गया है। इसमें लिखा है, “ईरान ने इराक में एक अमेरिकी अड्डे पर 12 मिसाइलें दागीं… पुरानी कहानी। समाचार बताते हैं कि – ईरानी मिसाइलें चूक गईं। जो बात नहीं की गई है वह अमेरिका की स्वचालित मिसाइल रक्षा प्रणाली के बारे में है जिसने लगभग सभी को मार गिराया। यह 50 कैलिबर के गन का आक्रमण है जो आने वाली मिसाइल (लों) पर 3000 राउंड प्रति मिनट फायर करता है। जो हुआ उसका वीडियो यहां है।” (अनुवाद)

ऑल्ट न्यूज़ को इस वीडियो की जांच करने के लिए अपने आधिकारिक मोबाइल एप्लिकेशन पर कई अनुरोध मिले हैं।

वीडियो गेम क्लिप

ऑल्ट न्यूज़ ने InVID का उपयोग करके वायरल वीडियो को की-फ्रेमों में तोड़ा और गूगल पर एक फ्रेम को रिवर्स-सर्च किया। हम यूट्यूब पर 24 जून, 2019 को अपलोड किए गए एक वीडियो तक पहुंचे, जिसका विवरण इस प्रकार है – “無人航空機 夜間射撃 フリゲート 搭載 ファランクス 撃墜 シウス ドローン CIWS Phalanx Drone UAV Frigate Night ARMA3 アーマ3 チャンネル登録をお願いします♪♪♪”

वीडियो के अंत में दिए गए जापानी शब्दों के अनुसार,(この動画は 、フィクションです 。登場する人物・団体・名称等は架空であり 、実在のものとは関係ありません 。) जिसका अनुवाद इस प्रकार है- “यह वीडियो काल्पनिक है। चरित्र, समूह, नाम, आदि काल्पनिक हैं और वास्तविक चीजों से कोई लेना-देना नहीं है।”

इस वीडियो की पड़ताल पहले AFP ने की थी, जब यह एक चीनी सन्देश के साथ वायरल हुआ था, जिसका अनुवाद है- “ब्रेकिंग: ईरान फिर से मूर्खतापूर्ण कार्य करते हुए, इराक में अमेरिकी अड्डे पर अचानक रॉकेट प्रोजेक्टाइल लॉन्च कर दिया! लेकिन मूल रूप से विमानभेदी फायरों द्वारा रोक दिए गए, शानदार! आश्चर्यजनक! बहुत बढ़िया, संयुक्त राज्य अमेरिका!”

एक ईमेल संवाद में, स्वतंत्र वीडियो गेम डेवलपर बोहेमिया इंटरएक्टिव, जिसने ARMA3 भी विकसित किया है, ने AFP को पुष्टि की कि यह फुटेज उनके वीडियो गेम की है, जिसे खिलाड़ियों द्वारा अनुकूलित किया गया है।

یہ بھی پڑھیں:  क्या दिल्ली चुनाव से पहले अमित शाह ने लोगों से आज तक का बहिष्कार करने के लिए कहा? पुराना वीडियो

उन्होंने कहा, “हमें यकीन है कि यूट्यूब वीडियो ARMA 3 से है, जो हमारे एक खिलाड़ी द्वारा बनाया गया है। यहां ध्यान दिया जाना चाहिए कि हमारे ARMA खेलों को इसके उपयोगकर्ताओं द्वारा संशोधित (अनुकूलित, NDLR) किया जा सकता है और लोग गेम एडिटर से अपने खुद के परिदृश्य बना सकते हैं। जैसे, आप इस वीडियो में जो देख रहे हैं, वह ARMA 3 अनुभव पैटर्न नहीं है, यह गेम का एक संशोधित संस्करण और खिलाड़ियों द्वारा बनाया गया उनका खास परिदृश्य लगता है।” (अनुवाद)

झूठे दावों के साथ वीडियो पिछले साल से वायरल

यह वीडियो पिछले साल कई झूठे दावों के साथ वायरल हुआ था, जैसे- “इजरायली मिसाइल-रोधी प्रणाली” और “सीरिया में इजरायली मिसाइल को मार गिराते रूसी मिसाइल-रोधी“।

अंत में, एक सैन्य-थीम वाले वीडियो गेम ARMA3 के क्लिप को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्मों पर इराक में अमेरिकी अड्डे पर ईरान द्वारा दागे गए रॉकेटों को मार गिराती अमेरिकी मिसाइल-रोधी प्रणाली के दावे के साथ शेयर किया गया है।

The post वीडियो गेम फुटेज, ईरानी मिसाइलों को मार गिराते अमेरिकी मिसाइल के रूप में शेयर appeared first on Alt News.

Syndicated Feed from Altnews/hindi

HAJJ ASIAN

WARAQU-E-TAZA ONLINE

I am Editor of Urdu Daily Waraqu-E-Taza Nanded Maharashtra Having Experience of more than 20 years in journalism and news reporting. You can contact me via e-mail waraquetazadaily@yahoo.co.in or use facebook button to follow me

جواب دیں

آپ کا ای میل ایڈریس شائع نہیں کیا جائے گا۔