Waraqu E Taza Online
Nanded Urdu News Portal - ناندیڑ اردو نیوز پورٹل

पाकिस्तान के नसीम शाह ने ली हैट्रिक, टेस्ट में ऐसा करने वाले सबसे युवा गेंदबाज

पाकिस्तान के नसीम शाह ने ली हैट्रिक, टेस्ट में ऐसा करने वाले सबसे युवा गेंदबाज

पाकिस्तानी तेज गेंदबाज 16 साल के नसीम शाह टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले युवा खिलाड़ी बन गए हैं। वे पाकिस्तान के लिए हैट्रिक लेने वाले 5वें गेंदबाज बन गए हैं। पिछली बार मोहम्मद सामी ने 2002 में हैट्रिक ली थी। रावलपिंडी में खेले जा रहे टेस्ट में रविवार को नसीम ने बांग्लादेश के नजमुल हुसैन शांटो, तईजुल इस्लाम और महमूदुल्लाह को लगातार तीन गेंद पर आउट किया।

यह वर्ल्ड रिकॉर्ड बांग्लादेश के लेग-स्पिनर आलोक कपाली के नाम था। तब 19 की उम्र में कपाली ने 2003 में पेशावर टेस्ट में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक ली थी। नसीम ने पिछले साल ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ब्रिस्बेन टेस्ट से डेब्यू किया था।

नसीम टेस्ट में डेब्यू करने वाले विश्व के 9वें युवा खिलाड़ी

नसीम 16 साल 279 दिन की उम्र में टेस्ट में डेब्यू करने वाले विश्व के 9वें युवा खिलाड़ी हैं। उनसे पहले ऑस्ट्रेलिया के ही पू्र्व कप्तान इयान क्रेग थे, जिन्होंने 15 साल 279 दिन की उम्र में अपने घरेलू मैदान पर टेस्ट डेब्यू किया था। वहीं, सबसे कम उम्र में टेस्ट डेब्यू करने का रिकॉर्ड पाकिस्तान के हसन रजा के नाम है। उन्होंने 14 साल 227 दिन में ऐसा किया था।

Naseem Shah

नेपाल के कुशल वनडे में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने
नेपाल के कुशल मल्ला वनडे में अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। बाएं हाथ के बल्लेबाज कुशल ने वर्ल्ड कप लीग के दूसरे मुकाबले में अमेरिका के खिलाफ शनिवार को 51 गेंद पर 50 रन की पारी खेली। कुशल की उम्र 15 साल 340 दिन है। उन्होंने हमवतन रोहित कुमार पोदेल का रिकॉर्ड तोड़ा है, जिन्होंने 16 साल 146 दिन की उम्र में पिछले साल यूएई के खिलाफ अर्धशतक जड़ा था।

भारत के लीजेंड क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ जब अर्धशतक लगाया था तो उनकी उम्र 16 वर्ष 214 दिन थी। कुशल ने नेपाल के लिए तीन ट्वंटी-20 मुकाबले खेले हैं। उनकी अर्धशतकीय पारी के दम पर नेपाल ने अमेरिका को हराया।

This post appeared first on The Siasat.com