दिल्ली हिंसा : पुलिस पर गोली चलाते दिख रहे शूटर का नाम अनुराग मिश्रा नहीं है

दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट इलाके में 24 फ़रवरी 2020 से हिंसा शुरू हुई. ताज़ा जानकारी के मुताबिक इस हिंसा में अबतक 22 लोगों की मौत हो चुकी है. इस दौरान कई ग़लत जानकारियां सोशल मीडिया के ज़रिये फैल रही हैं. इसी तरह, वायरल हो रहे एक पोस्ट का दावा है कि दिल्ली हिंसा में जाफ़राबाद में बंदूक लिए दिखे आदमी का नाम शाहरुख नहीं अनुराग मिश्रा है. इस पोस्ट में पांच तस्वीरें हैं जिनमें से एक तस्वीर दिल्ली हिंसा के समय बंदूक लहराते युवक की है, जिसे पुलिस ने गिरफ़्तार कर लिया है. बाक़ी की चार तस्वीरें एक फ़ेसबुक प्रोफ़ाइल से उठाई गयी हैं. प्रोफ़ाइल अनुराग डी मिश्रा के नाम से है.

ताबिश खान नाम के एक यूज़र ने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा है, “इसका नाम अनुराग मिश्रा है प्रोपेगेंडा के तहत इसको “शाहरुख” बोल के पेश किया जा रहा है शेयर कर के सच फैलाऐं, इससे पहले कि झूठ फैला दे शाहरुख हो या अनुराग दोगले नहीं हो तो इसको तुरत फांसी दो” इस पोस्ट को सिर्फ़ कुछ ही घंटों में 1300 से ज़्यादा शेयर मिल चुके हैं.

♨️Join Our Whatsapp 🪀 Group For Latest News on WhatsApp 🪀 ➡️Click here to Join♨️

tabish khan

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये दावा वायरल है.

anurag mishra

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले तो 25 फ़रवरी को पुलिस पर गोली चलाने वाले व्यक्ति की गिरफ़्तारी की एक ख़बर आ चुकी है. जिसमें गोली चलाने वाले व्यक्ति का नाम शाहरुख बताया गया है.

अब अनुराग मिश्रा नाम के जिस यूज़र की प्रोफ़ाइल से तस्वीरें शेयर की जा रही हैं, हमने उस प्रोफ़ाइल को खंगाला. इन तस्वीरों में दिख रहे व्यक्ति और पुलिस पर गोली चलाने वाले व्यक्ति के चेहरे की तुलना करने पर दोनों के बीच का अंतर साफ़ दिखाई देता है. दोनों की आंख और नाक और भौं का मिलान करने पर साफ़ मालूम चलता है कि ये दोनों अलग-अलग व्यक्ति हैं.

یہ بھی پڑھیں:  राहुल गांधी का लोकसभा चुनाव के समय का वीडियो बाढ़ निरिक्षण के रूप में साझा

इसके अलावा अनुराग मिश्रा ने अपने प्रोफ़ाइल से बस 50 मिनट पहले एक वीडियो पोस्ट किया है. इसमें वो कह रहे हैं कि ‘उन्हें ये जानकारी मिली है कि उनके फ़ोटोज़ शेयर कर उनका नाम ख़राब किया जा रहा है. जिन लोगों ने भी ये किया है वो उन सबके खिलाफ़ कारवाई करेंगे.’

 

Mere naam ko kharab karoge photo dekh ke pata nahi chalta ki mai aur esme kitna farq hai

Posted by Anurag D. Mishra on Wednesday, 26 February 2020

अनुराग मिश्रा ने इसे झूठी ख़बर बताते हुए सभी वायरल तस्वीरों के साथ एक पोस्ट भी लिखा है.

Kaun hai a kya hai a par jo bhi hai a galat kar raha hai mai sabhi ke khilaf karyawai karunga aur mere khilaf jhuthi khabar failane wale ko bulkul nahi chodunga

Posted by Anurag D. Mishra on Wednesday, 26 February 2020

इससे पहले भी जाफ़राबाद शूटर को लेकर ये झूठा दावा किया गया था कि भाजपा नेता कपिल मिश्रा के वीडियो में दिखने वाला शख्स वो ही है जिसने दिल्ली पुलिस के एक कर्मी पर गोली चलाई थी. ऑल्ट न्यूज़ इस दावे की पड़ताल पहले ही कर चुका है.

The post दिल्ली हिंसा : पुलिस पर गोली चलाते दिख रहे शूटर का नाम अनुराग मिश्रा नहीं है appeared first on Alt News.

Syndicated Feed from Altnews/hindi

WARAQU-E-TAZA ONLINE

I am Editor of Urdu Daily Waraqu-E-Taza Nanded Maharashtra Having Experience of more than 20 years in journalism and news reporting. You can contact me via e-mail waraquetazadaily@yahoo.co.in or use facebook button to follow me

جواب دیں

آپ کا ای میل ایڈریس شائع نہیں کیا جائے گا۔