• 425
    Shares

चीन समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस का कहर जारी है। कोरोना वायरस ने भारत को भी अपनी चपेट में ले लिया है। इस बीच केरल में पांच मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही देश में कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 40 हो गई है।


केरल में कोरोना वायरस के मामलों के बारे में जानकारी देते हुए राज्य की स्वस्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा, “कोरोना वायरस के 5 नए पॉजिटिव मामलों को यहां के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है। हाल ही में तीन लोग इटली से लौटे थे, जिसके कारण पठानमथिट्टा जिले में दो और लोगों को यह बीमारी हुई। हम उनके संपर्क में आने वाले लोगों को ट्रेस कर रहे हैं सभी मरीजों का इलाज चल रहा हैं। दूसरे देशों से आने वाले लोगों की यह जिम्मेदारी होनी चाहिए कि वो जब भारत पहुंचे तब अपना मेडिकल चेकअप करवाएं।”

चीन के वुहान से फैला कोरोना वायरस ने दुनिया के की देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। चीन में अकेले अब साढ़े तीन हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। चीन में 28 लोगों की मौत की खबर सामने आई है। दुनिया भर में कोरोना वायरस से 1 लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हैं। पिछले साल दिसंबर में चीन से फैलने शुरु हुए वायरस ने 97 देशों को अपनी चपेट में ले लिया है। अब तक दुनिया भर में 102,180 लोग इससे संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 80,651 मामले चीन में सामने आए हैं।

कोरोना वायरस के लक्षण क्या हैं?

कोरोना वायरस एक विषाणुजनित रोग है। जो चीन में काफी फैला हुआ है। धीरे-धीरे ये वायरस दूसरे देशों में भी तेजी से फैल रहा है। बुखार खांसी-जुकाम, गले में खराश होना इस वायस के लक्षण हैं। हालत ज्यादा गंभीर होने पर इंसान को सांस लेने में तकलीफ और न्यूमोनिया होने लगता है।

कैसे करें बचाव?

इस वायरस से डरने की जरूरत नहीं है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, सावधानी और सतर्कता से बचाव आसान है। कोरोना वायरस के लिए कोई खास दवा या वैक्सीन फिलहाल नहीं है। सिर्फ लक्षण और डॉक्टरों की सलाह से इसका इलाज किया जाता है।

ورق تازہ نیوز اب ٹیلی گرام پر بھی دستیاب ہے۔ ہمارے چینل کو جوائن کرنے کے لئے یہاں کلک کریں  https://t.me/waraquetazaonlineاور تازہ ترین خبروں سے اپ ڈیٹ رہیں۔ 


اپنی رائے یہاں لکھیں